Wednesday, 20 December 2017

अब बिना परमिशन आप किसी और का फोटो फेसबुक पर अपलोड नहीं कर पायेंगे

अब आप या कोई और फेसबुक पर किसी और अकेला या ग्रुप फोटोग्राफ इस्तेमाल नहीं कर पायेगा. फेसबुक अपनी फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को और एडवांस कर रहा है. अब फेसबुक पर अपलोड होने वाले सभी फोटो का फेस रिकग्निशन करेगा, और साथ ही जिसका फोटो अपलोड किया गया उसे इसका नोटिफिकेशन भी पहुंच जाएगा.फेसबुक ने कहा है, आज हम एक नया ऑप्शनल टूल लॉन्च कर रहे हैं जो लोगों को फेसबुक फेस रिकॉग्निशन के जरिए उनकी पहचान मैनेज करने में मदद करेगा.
यह उसी टेक्नॉलॉजी पर काम करता है जो पहले से टैग्ड फोटोज में आपको पहचाने में मदद करती है. फेसबुक ने कहा है कि लोगों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर फेस रिकॉग्निशन लाया जा रहा है और इस टूल को काफी आसान बनाया गया है. यूजर्स इसे चाहें तो ऑन या ऑफ कर सकते हैं. इस टूल के जरिये सोशल मीडिया पर दूसरों की फोटो या अन्य प्रकार की अश्लील फोटो को यदि अपलोड किया जाएगा तो जिस किसी की भी फोटो होगी तो उसको मेसेज फेसबुक के द्वारा पहुंच जाएगा.
आप चाहें तो इस फोटो के साथ खुद को टैग कर सकते हैं या फिर जिसने फोटो अपलोड कि है उससे हटाने को कह सकते हैं भले ही आप किसी ग्रुप फोटो में ही क्यों ना हो. फेसबुक ने 2010 से फेस रिकॉग्निशन फीचर यूज करना शुरू किया है. इसके जरिए फोटोज के पिक्सल को ऐनालाइज करके टेम्प्लेट जेनेरेट किया जाता है. जैसे ही फेसबुक पर फोटोज और वीडियोज अपलोड होते हैं फेसबुक इसके जेनेरेट किए गए टेंप्लेट के साथ पहचान करता है.

No comments:

Post a Comment