Thursday, 21 December 2017

अब नहीं बना पायेंगे, फेसबुक पर फेक आईडी


अब फेसबुक पर आपको अनचाही फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं आयेंगी. फेसबुक पर यूजर्स को परेशान करने वाली अनचाही फ्रेंड रिक्वेस्ट और मेसेज को रोकने के लिए फेसबुक ने एक नया टूल पेश किया है. यह नया फीचर फर्जी अकाउंट से आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट को भी रोक सकेगा. फेसबुक के ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी ऐंटिगन डेविस ने बताया कि अगर किसी यूजर ने किसी को ब्लॉक कर दिया है और वह दोबारा एक नया अकाउंट बनाकर फिर से यूजर से कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करता है तो फेसबुक का यह फीचर इसकी पहचान कर इसे रोक देगा.


यह नया टूल यूजर्स को मेसेंजर चैट को इग्नोर करने और सेंडर को ब्लॉक किए बिना उसके मेसेज को इनबॉक्स से बाहर करने का भी ऑप्शन देता है. डेविस ने बताया, 'अब आप मेसेज पर टैप कर कन्वर्सेशन को इग्नोर कर सकते हैं. इससे आपके पास नोटिफिकेशन नहीं आएगा और कन्वर्सेशन अपने आप फिल्टर्ड मेसेजेस फोल्डर में मूव हो जाएगा. इस नए फीचर से यूजर्स बिना सेंडर के जाने मेसेज को पढ़ भी सकेंगे. अभी यह फीचर केवल वन ऑन वन कन्वर्सेशन के लिए है लेकिन जल्द ही यह ग्रुप मेसेज के लिए उपलब्ध होगा.'


फेसबुक के अनुसार महिलाओं विशेषकर महिला पत्रकारों, सेलिब्रिटीज को परेशान किया जाना रोका जा सकेगा. आये दिन महिलाओं को जबरन फर्जी आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की खबरें आती रहती हैं. ऐसी स्थिति को भी इस टूल के जरिये रोका जाएगा. फेसबुक के अनुसार इससे अप्रमाणिक और फेक अकाउंट पर भी रोक लगेगी. फेक आई डी को भी इस टूल से बनाने से ही रोका जाएगा.

No comments:

Post a Comment