Sunday, 17 December 2017

इस सरकारी पोर्टल ने दी 7 लाख भारतीयों को नौकरी: तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाएं



आज बेरोजगार कई प्राइवेट प्लेसमेंट कंपनियों के चक्कर लगाते हैं वहां अपना मोटी फीस देकर रजिस्ट्रेशन भी करवाते हैं, फिर भी कोई अच्छा जॉब नहीं मिल पाता है. कई फर्जी कम्पनियां भी जॉब देने के नाम पर कई बेरोजगारों को फंसाती हैं. कई बार तो कई फर्जी एजेंसी सैकड़ों बेरोजगारों से नौकरी के नाम पर पैसा वसूल कर भाग भी जाती हैं. ऐसा आये दिन सुनने में आता है.
इस समस्या के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक पोर्टल बनाया है, जहां आप रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद अच्‍छी नौकरी हासिल कर सकते हैं.  इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि इस पोर्टल पर इम्‍प्‍लॉयर भी रजिस्‍टर्ड हैं और अपनी रिक्‍वायरमेंट इस पोर्टल पर अपलोड करते रहते हैं. जहां आप अपनी मनपसंद की नौकरी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.इस पोर्टल का नाम नेशनल करियर सर्विस (NCS) रखा गया है.

सरकार के दावे को सच माने तो अभी तक 7 लाख बेरोजगारों को इसके माध्यम से नौकरी मिल चुकी है. मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर एंड इम्‍प्‍लॉयमेंट द्वारा तैयार किया गया यह नेशनल जॉब पोर्टल एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है, जहां नौकरी चाहने वाले और नौकरी देने वाले दोनों ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सके हैं. इस पोर्टल पर गर्वनमेंट और प्राइवेट दोनों प्रकार की एजेंसी नौकरी के लिए विज्ञापन करती हैं. कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 14 से अधिक है यहां अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. यहाँ शिक्षा का कोई मापदंड नहीं है, अनपढ़, साक्षर या उच्च शिक्षा प्राप्त, डिप्लोमा धारी सभी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 
इस रजिस्ट्रेशन के लिए कोई वैध आईडी प्रूफ होना जरूरी है. जिसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशनकार्ड, मनरेगा कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य मान्य प्रूफ होना चाहिए. आप www.ncs.gov.in पर साइन अप करके अपनी डिटेल फीड कर सकते हैं इसके बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे फीड बॉक्स में डालकर सबमिट करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपने स्किल और आवश्यकता के मुताबिक जॉब सर्च कर पाएंगे. इस हेतु आप 1800-425-1514 टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं. 

No comments:

Post a Comment