Sunday, 10 December 2017

मोटापा कैसे पायें निजात

अब जब मोटापा एक ग्लोबल समस्या है तो इसके समाधान भी सभी ढूंढ रहे हैं. प्राकृतिक चिकित्सा से लेकर योग, आयुर्वेद, एलोपैथ, चाय, कॉफ़ी यहाँ तक चाकलेट में भी मोटापे को कम करने के तरीके खोजे जाते हैं. समय-समय पर कई दावे किये जाते हैं कोई किसी पेय से एक महीने में मोटापा खत्म होने की गारंटी देता है तो डाइट कण्ट्रोल कर मोटापे को कम करने का दावा करता है. आजकल पार्कों में सुबह शाम लोग योग करते दिख जायेंगे जिनका उद्देश्य सिर्फ मोटापे से निजात पाना है. मोटापे का अपना एक बड़ा बाजार भी है.

Photo Courtesy: Google Search
मोटापा सभी बीमारियों की जड़ है और यह एक विश्वव्यापी समस्या भी है, इसके चलते मधुमेह, दिल की बीमारी, थाइरोइड जैसी समस्या पैदा होती हैं.
अब बात ये कि मोटापे के कारण क्या हैं, चाहे हारमोंस की समस्या हो या फिर लाइफ स्टाइल की मोटापा बड़ी तेजी से दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रहा है. हारमोंस के अलावा आज सबसे बड़ा कारण लाइफ स्टाइल है, आरामदायक जिन्दगी और अनियंत्रित फूड हैबिट्स ने मोटापे को आमन्त्रण दिया है. जिन्दगी में शारीरिक श्रम कम होता जा रहा है जिसके चलते मोटापा और उससे जुडी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं.
एक समय एक विशेष उम्र के बाद मोटापे की समस्या दिखती थी लेकिन आज तो बचपन भी इससे ग्रसित है, चालीस फीसदी टीन एजर इसकी चपेट में हैं, आरामदायक जिन्दगी और जंक फ़ूड को इसकी सबसे बड़ी वजह बताया जाता है. जंक फूड या कोल्ड ड्रिंक जिनके ये बच्चे आदी हो चुके हैं आज इन बच्चों के जिन्दगी के लिए खतरा बनता जा रहा है.
अब जब समस्या है तो समाधान भी होगा तमाम रिसर्च भले ही कुछ भी दावा करें मोटापे पर काबू पाना आपके हाथ में है, लेकिन इसके लिए एक दृढ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है, साथ ही एक रूटीन भी फॉलो करना पड़ता है. एक बैलेंस डाइट प्लान, जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक को सदा के लिए अलविदा, शारीरिक श्रम, प्राणायाम, बेलेंस नींद कम से कम 6 घंटे और अधिकतम 8 घंटे, 3 घंटे शारीरिक श्रम जिसमें मोर्निंग वाक् सूक्ष्म व्यायाम और घरेलू कामों के साथ कैलोरी बर्न करना शामिल हैं किये जा सकते हैं.
जो लोग अल्कोहल का प्रयोग करते हैं इसका इस्तेमाल तुरंत कम कर दें और धीरे धीरे इसे छोड़ दें अल्कोहल जहां मानसिक संतुलन को बिगाड़ता है, वही शारीरिक मेटाबोलिज्म को भी खराब करता है. नॉन वेज डाइट भी कहीं ना कहीं आपके मोटापे का कारण हैं, जहां इस प्रकार की डाइट को पचाने में लंबा समय लगता है वहीं ये आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को भी बढाता है. एक सर्वेक्षण के अनुसार खुश रहने वाले लोग मोटापे से जल्द निजात पा लेते हैं. इसलिए खुश रहें अपनी लाइफस्टाइल को बदलें नहीं तो मोटापा आपकी जिन्दगी को बीमारियों की दूकान बना देगा.

No comments:

Post a Comment