Sunday, 17 December 2017

सावधान: बैंक लाकर में रखा आपका सामान सुरक्षित नहीं है

शायद आप लोगों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि आपके बैंक लाकर में रखे आपके गहने, डाक्यूमेंट्स और पैसे बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं, अगर बैंक में चोरी हो या अन्य किसी दुर्घटना में आपका लाकर खाली हो जाए तो बैंक की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होती है, ये आपके लिए चौकाने वाली बात हो सकती है. 
बैंक में लाकर किराए पर दिए जाने वाले नियमों के मुताबिक बैंक लॉकर में रखा आपका पैसा और बेशकीमती सामान अगर कभी चोरी हो जाता है तो बैंक इसके बदले में आपको एक पैसे की भी भरपाई नही करेगा. बैंक में चोरी, आग या किसी और कारण से लॉकर में रखे सामान को नुकसान पहुंचता है, तो बैंक इसकी कोई भी भरपाई नही करेगा. इस हालात में आपका सारा पैसा और कीमती सामान डूब जाएगा. जी हां, एक आरटीआई के जवाब में भी आरबीआई ने यही कहा है. 
बैंको के अनुसार बैंक लॉकर किराए पर दिया जाता है इसलिए यहां पर बैंक एक किराएदार की स्थिती में काम करता है. हालांकि, लॉकर किराए पर देते वक्त बैंक ये कभी नहीं बताते हैं कि लॉकर में रखा सामान अगर गुम हो जाता है या उसमें कोई नुकसान पहुंचता है तो ऐसी स्थिती में बैंक की कोई जवाबदेही नहीं होगी. ये बात बैंक छुपा लेते हैं और ग्राहक को लगता है कि लॉकर में रखा उनका सामान या पैसा बिल्कुल सुरक्षित है. जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल अलग है.
तो अब सवाल ये है कि अब क्या करें यहाँ एक ही चारा बचता है बैंक लाकर में रखे सामान का बीमा करवा लें, लेकिन यहाँ एक सवाल खड़ा होगा कि हमें बीमा कम्पनी को उन सभी चीजों की डिटेल्स देनी होंगी जिन्हें हम लाकर में रख रहें हैं. सामान और उसकी कीमत के मुताबिक ही बीमा कि क़िस्त भी आपको देनी होगी. 

No comments:

Post a Comment