Thursday, 14 December 2017

कांग्रेस मुक्त कांग्रेस: राहुल गांधी के लिए बड़ी चुनौती


गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा के एग्जिट पोल के नतीजे सामने हैं और सभी एग्जिट पोल दिखा रहें हैं कि गुजरात में भाजपा लौट रही है और हिमाचल में काँग्रेस का सफाया दिखाया जा रहा है।  एक बार फिर कांग्रेस मुक्त भारत दिख रहा है।

गुजरात में भाजपा को अंतिम समय में काफी मेहनत करनी पड़ी, अपने राज्य में ही तीन युवा नेताओं हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर का सामना भाजपा को करना पड़ा था। लग रहा था इन तीन युवाओं के कारण कांग्रेस को बड़ा फायदा होगा लेकिन जड़ें मजबूत ना होने के कारण काँग्रेस इसे भुना नहीं पाई है।


गुजरात में कुल 182 सीटें हैं जिन में बहुमत के लिए कम से कम 92 सीटें चाहिए. भाजपा यहां पूर्ण बहुमत जुटा लेगी ऐसी आशा है। राहुल गांधी की दो दिन पहले की ताजपोशी के बाद ये परिणाम उनके लिए काफी बड़ी चुनौती दिख रही है। कांग्रेस में एक बड़ी दरार इसके बाद दिख सकती है। शहजाद पूनावाला जैसे कई नेता बगावत के लिए तैयार खड़े हैं, कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती बाहर से नहीं इस बार पार्टी के अंदर से खड़ी होनी है। 
जमीनी सूत्रों की माने तो जिन पाटीदारों के वोट में कांग्रेस सेंध लगा रही थी अंतिम समय तक उनके बीच भी पार्टी अपनी पकड़ नहीं बनाए रख सकी, पाटीदार तीन भागों में बंट गए एक जो कांग्रेस के साथ आये दूसरे वे जो भाजपा के साथ रहे और तीसरे साइलेंट रहे और ये जो साइलेंट रहे उन में से भी अंत समय में भाजपा के साथ खड़े दिखे। हिमाचल में हर बाद बदलाव की रीत है ये इस बार भी बनी रहेगी यही दिख रहा है कांग्रेस इस राज्य को भी खो रही है।

No comments:

Post a Comment